भू नक्शा पंजाब । Bhu Naksha Punjab 2024 Cadastral Map

Bhulekh Naksha Punjab | cadastral map Punjab | Bhunaksha Punjab land map Punjab | पंजाब दा नक्शा

यदि आप भू नक्शा पंजाब तथा भू मैप की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके लिए वह वेबसाइट बहुत ही उपयुक्त है। क्योंकि हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से जमीनी संबंधी जानकारी प्रदान करते हैं। इसी प्रकार आज हम इस लेख के माध्यम से आपको Bhunaksha Punjab Map की जानकारी प्रदान करेंगे। पंजाब सरकार ने भू नक्शा, लैंड रिकॉर्ड से संबंधी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है। जिसका संचालन पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसायटी की देख रेख में किया जायेगा।

Contents

Bhu Naksha Punjab 2024

Bhunaksha Punjab online – आज के समय में सभी राज्यों ने भू नक्शा, लैंड मैप, अपना खेत, प्लाट, खसरा खतौनी आदि की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए डिजिटल कम्प्यूटरीकृत पोर्टल उपलब्ध किये हैं। इसी प्रकार पंजाब सरकार ने PLRS Punjab पोर्टल (http://jamabandi.punjab.gov.in/default.aspx) लॉन्च किया है।

पंजाब सरकार ने भू नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया हाल ही में शुरू की है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पंजाब लैंड मैप, प्लाट मैप भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें, तथा ऑनलाइन डाउनलोड प्रिंट आउट किस प्रकार से निकाले। की जानकारी प्रदान करेंगे। भू नक्शा ऑनलाइन होने के कारण पंजाब में आप किसी भी गांव राज जिला का भु नक्षा ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न प्रकार की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

Bhu naksha Punjab 2020 online cadastral map
Bhu naksha Punjab 2024 online cadastral map

Bhu Naksha Punjab 2024- Overview

भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है। अब आप पंजाब का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप यह भी पता कर सकते हैं की किसके नाम पर कितनी जमीन है। खेत का नक्शा पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसाइटी द्वारा बनाई गए पोर्टल द्वारा निकल सकते हैं। जमीन का ब्यौरा, अर्थात खसरा विवरण से खसरा मैप ऑनलाइन निकला जा सकता है।

लेख Bhu Naksha Cadastral Map Punjab
राज्य पंजाब
जिला सभी जिले
विभाग पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसायटी (PLRS)
वर्ष 2024-24
ऑफिशियल वेबसाइट jamabandi.punjab.gov.in

Bhu Map Punjab District Wise  2024

भू नक्शा/कैडस्ट्रल मैप पंजाब आधिकारिक वेबसाइट पंजाब सरकार के N।I।C द्वारा डिज़ाइन और होस्ट की गई है। जिसमें राज्य के सभी जिलों का तथा गांव का भू नक्शा और खसरा खतौनी ऑनलाइन उपलब्ध है। इस वेबसाइट के माध्यम से राज्य का आम नागरिक भी अपने खेत प्लाट मकान जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकता है। यहां हमने आपको पंजाब के सभी जिलों काअब की सूची उपलब्ध कराए हैं। ताकि आप अपने जिले का नाम आसानी से देख सको।

अमृतसर – Amritsar लुधियाना – Ludhiana
बरनाला – Barnala मानसा – Mansa
भटिण्डा – Bathinda मोगा – Moga
फरीदकोट – Faridkot श्री मुक्तसर साहिब – Sri Muktsar Sahib
फतेहगढ़ साहिब – Fatehgarh Sahib पठानकोट – Pathankot
फिरोजपुर – Ferozepur पटियाला – Patiala
फाजिल्का – Fazilka रूपनगर – Rupnagar
गुरदासपुर – Gurdaspur एस।ए।एस नगर – S।A।S Nagar
होशियारपुर – Hoshiarpur संगरूर Sangrur
जालंधर – Jalandhar शहीद भगत सिंह नगर – Shahid Bhagat Singh Nagar
कपूरथला – Kapurthala तरन तारन – Taran Taran

Bhu Naksha Punjab Cadastral Map

पहले के समय में हमें भू नक्शा निकालने के लिए राजस्व विभाग के दफ्तर में जाना पड़ता था । जिसमें हमें बहुत टाइम लगता था, और कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था । किंतु आज राज्य सरकार द्वारा पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसायटी (PLRS) के माध्यम से Pubjan land record, jamabandi ऑनलाइन देख सकते हैं तथा प्राप्त कर सकते हैं । इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को चरणबद्ध रूप से पूरा करना होगा।

1। jamabandi punjab जमाबंदी पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट को खोलें सबसे पहले आपको पंजाब जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या आप इस लिंक पर क्लिक करें-  jamabandi.punjab.gov.in

2। Cadastral Map विकल्प का चयन करें।Punjab Jamabandi वेबसाइट का होम पेज खुलने पर आपको Cadastral Map का विकल्प चुनना होगा। उदाहरण के रूप में हमने आपको निम्न प्रकार से चित्र प्रदान किया है ।

3। जिला तहसील में गांव का चयन करें District Tehsil Village।Cadastral Map पर क्लिक करने के पश्चात अपना जिला तहसील गांव के विकल्प को  चयन करना होगा। –

4। Bhu Naksha Map/Cadastral Map देखें।जिला तहसील गांव की चयन करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर भू नक्शा cadastral map दिखेगा। इसमें से आपको जो भी जानकारी प्राप्त करनी होगी उसमें आपको आपको चयन करना होगा। आसानी से समझने के लिए हम आपको निम्न प्रकार से चित्र प्रदान कर रहे हैं।

 

इस प्रकार से आप आसानी से अपने खेत प्लाट जमीन का भू नक्शा/Cadastral Map ऑनलाइन देख सकते हैं ।

खेत प्लाट जमीन का भू नक्शा पंजाब ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें ?

भू नक्शा ऑफलाइन प्रक्रिया से प्राप्त करने के लिए आपको अपने राजस्व विभाग के कार्यालय में जाना होगा । जिसके बाद आपको भू नक्शा निकालने क्या अन्य प्रकार के जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा ।

  • भू नक्शा निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने तहसील में जाना होगा ।
  • तहसील में भू नक्शा निकालने का आवेदन पत्र भरना होगा।
  • आवेदन पत्र में अपना खसरा नंबर तथा अपने सामान्य जानकारी दर्ज करानी होगी ।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जमा कराना होगा।
  • सभी प्रकार के जानकारी सही होने के पश्चात राजस्व विभाग द्वारा आपको भू नक्शा एक फोटो कॉपी दी जाएगी।

इस प्रकार से हमने आपको आज के लिए के माध्यम से अपनी जमीन का नक्शा पंजाब कैसे देखे ऑनलाइन तथा ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से निकालने की जानकारी प्रदान की, यदि आप भू नक्शा, खसरा खतौनी पंजाब आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ताकि हम आपको भु नक्षा पंजाब से जोड़ी जानकारी प्रदान कर सकें ।

Tags related to this article
Categories related to this article
भू नक्शा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top