भू नक्शा हरियाणा 2024 चेक और डाउनलोड कैसे करें

Bhu Naksha Haryana 2024 | भू नक्शा हरियाणा ऑनलाइन | खेत का नक्शा | जमीन का नक्शा | भू नक्शा हरियाणा | भूमि नक्शा हरियाणा

दोस्तों हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको आज हरियाणा भु नक्शा ऑनलाइन देखने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे । जैसे कि आपको पता होगा कि अन्य राज्यों ने अपने खेत प्लाट जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया है । इसी प्रकार हरियाणा सरकार ने भी लैंड कोर्ट से संबंधित जानकारी के लिए ROR Records of Rights और म्यूटेशन के रिकॉर्ड एक साथ डिजिटाइज्ड मैप्स (digitized maps) को एकीकृत करने के लिए, भू नक्शा सॉफ्टवेयर बनाया है । जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक अपना भू खाता खाताधारक, जमीन रजिस्ट्री, खेवट नंबर (Khewal No), लेखा-जोखा से जुड़ी अन्य जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है।

Contents

भू नक्शा हरियाणा ऑनलाइन

Bhu Naksha hr , खेवट नंबर तथा भू नक्शा ऑनलाइन देखना बहुत ही आसान है । हरियाणा सरकार ने बहुत ही तेजी से भूमि रिकॉर्ड एकीकृत कंप्यूटरीकरण कर दिया है जिससे कोई भी व्यक्ति डिजिटल माध्यम से घर बैठे अपने जमीन प्लाट खेत से संबंधित जुड़े सभी प्रकार के जानकारी घर बैठे ऑनलाइन देख सकता है । जिसकी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार पूर्वक प्रदान कर रहे हैं। लेख के साथ अंत तक बने रहें ताकि आप दी गई जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकें

Bhunaksha Haryana 2024 Online

नाम भू नक्शा हरियाणा मैप / Bhu Naksha Map Haryana
जिला सभी जिलों में लागू
विभाग Revenue & Disaster Management Department, Government Of Haryana
वर्ष 2024
ऑफिसियल वेबसाइट https://jamabandi।nic।in/
संपर्क सूत्र CONTACT US

Bhu Naksha Haryana District Wise 2024

सरकार ने HALIRS (Haryana Land Record Information System) का के माध्यम से  7081 गाँवों में से, लगभग 6918 गाँवों का भू नक्शा  ऑनलाइन डिजिटल कर दिया है।  तथा अन्य गांव का नक्शा जल्दी ही अपडेट किया जा रहा है । तथा सॉफ्टवेयर के माध्यम से 6000 से अधिक ROR (records of rights) तहसीलों / उप-तहसीलों के गांवों को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कर दिया गया है । यहां हम आपको हरियाणा के जिलों की सूची प्रदान कर रहे हैं जहां आप अपने जिले का नाम देख सकते हैं ।

अम्बाला – Ambala कुरुक्षेत्र –  Kurukshetra
भिवानी – Bhiwani महेंद्रगढ़ – Mahendragarh
दादरी – Charkhi Dadri नूहं – Nuh
फरीदाबाद – Faridabad पलवल – Palwal
फतेहाबाद – Fatehabad पंचकुला – Panchkula
गुरुग्राम – Gurugram पानीपत – Panipat
हिसार – Hisar रेवाड़ी – Rewari
झज्जर – Jhajjar रोहतक – Rohtak
जींद – Jind सिरसा – Sirsa
कैथल – Kaithal सोनीपत – Sonipat
करनाल – Karnal यमुनानगर – Yamunanagar

Bhu Naksha Haryana | भूमि नक्शा हरियाणा ऑनलाइन के लाभार्थी

भू नक्शा हरियाणा ऑनलाइन का लाभ प्रदेश के सभी लोगों के लिए है, यह परियोजना राजस्व विभाग हरियाणा सरकार द्वारा किसी एक व्यक्ति विशेष या वर्ग के लिए शुरू नहीं की गई है। तथा इस सेवा का लाभ जिनको मिलेगा उनकी सूची निम्न प्रकार से है

  • इस सेवा के माध्यम से कोई भी नागरिक अपनी जमीन खेत प्लाट का नक्शा ऑनलाइन देख सकता है ।
  •  किसान जमीन  मालिकाना हक होने का दावा कर सकता है यदि उसके नाम पर ऑनलाइन जमीन रजिस्टर है ।
  • भू नक्शा के माध्यम से जमीन के मालिक तथा विक्रेता का नाम आसानी से प्राप्त हो जाएगा ।
  •  आधिकारिक रूप से  राजस्व विभाग भी इस सेवा का लाभ उठा सकता है ।
  • सरकारी आंकड़े एकत्र करने के लिए, एक सटीक मापदंड के रूप में यह पोर्टल बहुत ही मददगार होगा ।

Haryana Bhunksha 2024 ऑनलाइन कैसे निकाले ?

किस आर्टिकल के द्वारा हम आपको मुख्य रूप से यह जानकारी प्रदान करेंगे कि आप किस प्रकार से भू नक्शा हरियाणा ऑनलाइन देख सकते हैं । क्योंकि सरकार द्वारा भू नक्शा ऑनलाइन तो किया गया है इन तो आज भी समाज में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना भू नक्शा ऑनलाइन नहीं देख पाते हैं । हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको आसानी से भू नक्शा ऑनलाइन निकालने की जानकारी प्रदान करेंगे इसमें आपको अपने खेवत नंबर (Khewat number) का उपयोग करना होगा ताकि आप आसानी से ऑनलाइन डिजिटल मैप डाउनलोड प्रिंट आउट निकाल सको।

Search Owner By Khasra Number

किसी भी जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए उस जमीन का खसरा नंबर पता होना आवश्यक होता है । क्योंकि खसरा नंबर के माध्यम से हमें जमीन के खाता धारक तथा जमीन की जानकारी प्राप्त होती है । हरियाणा बहुत अच्छा ऑनलाइन देखने के लिए निम्न प्रकार से दी गई प्रक्रिया को पूरा करें-

1:- Jamabandi आधिकारिक वेबसाइट को खोलें।

भू नक्शा हरियाणा देखने के लिए आपको  jamabandi।nic।in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । या आप दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं – Haryana Land Records

2: View Cadastral Maps के विकल्प का चयन करें।

आपकी स्क्रीन पर हरियाणा जमाबंदी का होम पेज खुलने के पश्चात आपको cadastral maps का विकल्प मिलेगा, इस विकल्प को आपने चयन करना है । उदाहरण के रूप में हम आपको निम्न प्रकार से दिए गए चित्र के माध्यम से बता रहे हैं –

bhu map haryana

3 Search Owner By Khasra वाले विकल्प का चयन करें 

इस प्रक्रिया में आपको आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जहां आपको search owner by khasra का ऑप्शन मिलेगा । इस विकल्प को चुने आपकी सहायता के लिए हम आपको चित्र के माध्यम से बता रहे हैं । कि आपको कहां पर क्लिक करना होगा, इसके लिए चित्र आपको नीचे दिया गया है

4:- अपना जिला, तहसील और गांव चयन कीजिए।

इस प्रक्रिया में आपको अपने जिला, तहसील, गांव का चयन करना होगा । जिसके पश्चात आपको अपना खसरा नंबर चुनना होगा । आपकी सहायता के लिए हमने आपको उदाहरण के रूप में आधिकारिक वेबसाइट का स्क्रीनशॉट प्रदान किया है ।

5 Bhu Naksha HR Print/download।

भू नक्शा हरियाणा डाउनलोड करना बहुत ही आसान है । या आप भू नक्शा का प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं । तो इसके लिए आपको प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जिसके पश्चात आप भू नक्शा हरियाणा डाउनलोड और प्रिंट आउट आसानी से निकाल सकते हो ।

Search Owner By Khewat

हरियाणा सरकार भू नक्शा निकालने के लिए खसरा नंबर की तरह एक विशिष्ट खेवत नंबर प्रदान करते हैं । जिसके माध्यम से भी राज्य का नागरिक हरियाणा में अपनी जमीन का भू नक्शा निकाल सकता है । khewat number से जमीनी मैप, प्लाट, भू नक्शा निकालने के लिए, निम्न प्रकार से दी गई प्रक्रिया को पूरा करें ।

1:-  Search Owner By Khewat विकल्प का चयन करें।

जैसे कि हमने आपको पहले खसरा नंबर के माध्यम से ऑनलाइन भू नक्शा निकालने की जानकारी प्रदान की । अब हम आपको यहां पर खेवत नंबर के माध्यम से भू नक्शा निकालने की जानकारी प्रदान कर रहे हैं । इस प्रक्रिया में आपको  search owner by khasra का विकल्प चयन करना होगा । जहां आपको अपने जिला, तहसील, गांव का चयन करना होगा । तथा अंत में अपना खेवत नंबर चयन करें । आसानी से समझने के लिए हम आपको उदाहरण के रूप में निम्न प्रकार से चित्र प्रदान कर रहे हैं ।

2:- भू नक्शा हरियाणा प्रिंट/डाउनलोड।

खेवट नंबर से भू नक्शा प्रिंटआउट डाउनलोड करने के लिए नई जानकारी को पूरा करना होगा । तथा दाएं और दिए गए print के ऑप्शन पर क्लिक करें । ताकि आप आसानी से अपना भू नक्शा डाउनलोड प्राप्त कर सकें ।

Bhu Naksha Haryana 2024 से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

Bhulekh Naksha Haryana ऑनलाइन कैसे निकाले ?हरियाणा सरकार के भू नक्शा/लैंड मैप ऑनलाइन निकालने व देखने की प्रक्रिया बहुत ही आसान रखी गई है । जिसे कोई भी आम इंसान आसानी से पूरा कर सकता है । इसके लिए आपको हरियाणा jamabandi।nic।in राज्यसभा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । और अपने  khasra या khewat नंबर के माध्यम से भू नक्शा देख सकते हैं ।

अपने भू नक्शा Haryana डाउनलोड कैसे करते है ?जब आप हरियाणा सरकार के जमाबंदी जाएंगे, तो आपको cadastral maps का ऑप्शन मिलेगा, जहां आपको कुछ विकल्प चयन कर रहे होंगे तथा अपना खसरा नंबर या खेवत नंबर डालना होगा । जिसके पश्चात आपको प्रिंटआउट का ऑप्शन मिलेगा । इस प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आप अपना खेत का भू नक्शा डाउनलोड आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।

जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन नहीं मिल रहा है क्या करें ?यदि आपको हरियाणा सरकार के जमाबंदी आधिकारिक वेबसाइट पर आपका भू नक्शा ऑनलाइन नहीं प्राप्त हो रहा है। तो इसके लिए आपको अपने राजस्व विभाग के कार्यालय में संपर्क करना होगा ।

हरियाणा भू नक्शा से सम्बंधित समस्या के लिए कहाँ संपर्क करें ? आपको जमीनी संबंधित ऑनलाइन जानकारी मैं किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है । जैसे कि आपको अपना प्लाट खेत जमीन इत्यादि का नक्शा विवरण मैं किसी प्रकार के कमियां त्रुटि मिलती है, तो इसके लिए अपने पटवारी या तहसील कार्यालय में संपर्क करें।

भूलेख हरियाणा जमाबंदी नक़ल यहाँ देखें 

Tags related to this article
Categories related to this article
भू नक्शा

1 thought on “भू नक्शा हरियाणा 2024 चेक और डाउनलोड कैसे करें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top