Bhu Naksha Rajasthan | भू नक्शा राजस्थान कैसे देखें?

Bhu Naksha Rajasthan download | Rajasthan Online Map | भू नक्शा खसरा मेप राजस्थान | Map Bhu Naksha Rajasthan | जमीन का नक्शा प्लाट राजस्थान

भू नक्शा को देश में अलग अलग नामों से जाना जाता है जैसे की भूलेख नक्शा, खसरा नक्शा, भूमि नक्शा आदि। राजस्थान सरकार द्वारा जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन करके लोगों को भूलेख नक्शा खसरा खतौनी की जानकारी ऑनलाइन प्रदान की है। भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है। जमीन के कागजात के द्वारा आप आसानी से किसी भी बैंक से से लोन ले सकते हैं। जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है|
अब भूमि रिकॉर्ड से सम्बंधित जानकारी को आप राजस्व एवं भूमि सुधर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। और जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है| जमीन के रिकार्ड से जुड़े जानकारी जैसे की खेत का नक्शा, जमीन का नक्शा की विस्तृत जानकारी लेकरके उसका उपयोग बहुत सी जगह कर सकते हैं। और अपनी भूमि पर मालिकाना हक़ जमा सकते है। राजस्थान जमीन का पट्टा उसका भूलेख नक्शा ऑनलाइन से संबंधित जानकारी आप आगे इस लेख में पढ़ेंगे।

Contents

Bhu Naksha Rajasthan Overview

पुराणी प्रणाली में यदि किसी को जमीन खरीदते वक़्त जमीन की जानकारी लेने के लिए सरकारी कार्यालय में जाकर फॉर्म को भरकर आवेदन करना होता था। आवेदन के पश्चात भी काफी समय लगता था। पर अब नई प्रणाली में सुविधा के ऑनलाइन होने पर कुछ ही मिनटों में आप अपने खेत का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं। आगे आपको राजस्थान की इस नए आधुनिक प्रक्रिया द्वारा  भू नक्शा निकालने की चरणवद्ध प्रक्रिया दी जा रही है। कृपया आप सारे पदों को ध्यान से पढ़ें जिससे आप नकशा निकलने में कोई दिक्कत न आये।

ऑनलाइन भू नक्शा के लाभ     

इस ऑनलाइन सुविधा से सरकार को व जनता को बहुत फायदा हुआ है। जो निम्नवत है :-

  • सबसे पहले ये जानना जरूरी है की भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है। अब ऑनलाइन सुविधा से खसरा नंबर से जमीन का नक्शा निकला जा सकता है।
  • खेत के कागजात देखने के लिए तहसील ऑफिस या पटवारीखाने जाने की जरूरत नहीं है।
  • भू नक्शा की जानकारी खसरा नंबर से भी प्राप्त कर पाएंगे।
  • खसरा विवरण से जमीनी नक्शा निकालके अपनी भूमि पर मालिकाना हक़ जमा सकते है।

Bhu Naksha Rajasthan का उद्देश्य

  • इस योजना का उद्देश्य जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन करना है।
  • अपनी भूमि का पूरा विवरण एक पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं।
  • जमीन के कागजात ऑनलाइन प्राप्त करके आप आसानी से किसी भी बैंक से से लोन ले सकते हैं और फसल बीमा ले सकते हैं।
  • भू नक्शा के ऑनलाइन होने से आप राजस्थान में भू-अभिलेख डाटा, भू-अभिलेख के मालिक की जानकारी भी प्राप्त हो जाती है।

जिलों की सूची जिसका भू नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध है 

अजमेरजालौर
अलवरझालावाड़
बांसवाड़ाझुंझुनू
बारांजोधपुर
बाड़मेरकरौली
भरतपुरकोटा
भीलवाड़ानागौर
बीकानेरपाली
बूंदीप्रतापगढ़
चित्तौड़गढ़राजसमंद
चुरुसवाई माधोपुर
दौसासीकर
धौलपुरसिरोही
डूंगरपुरश्रीगंगानगर
हनुमानगढ़टोंक
जयपुरउदयपुर
जैसलमेर

भू नक्शा राजस्थान 2021 ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें ?

अब आप खसरा नंबर से जमीन का नक्शा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और भूलेख नक्शा खसरा खतौनी की जानकारी नीचे दी गई है की अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे या गांव का नक्शा कैसे देखें। अतः आप चरणवद्ध तरीके से भूमि नक्शा ऑनलाइन कैसे निकलते हैं ऐसे पढ़ें :-

BhuNaksha Raj वेबपोर्टल में जाएँ

सर्वप्रथम आप जमीन का नक्शा राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ। या आप किसी भी वेब ब्राउज़र में जाकर bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha सर्च करें। या आप सीधे आगे दिए गए लिंक से भी जा सकते हैं। :- BhuNaksha

अब जिला, तहसील, गांव चुनें

में प्रक्रिया में अब भू नक्शा वेब पोर्टल ओपन हो जायेगा। खुलने के बाद अब आप सबसे पहले आना जिला चुने। फिर तहसील चुने। फिर RI एवं हल्का चुन। अंत में अपना गांव के नाम चुने। जैसे की नीचे दी गई फोटो में दिख रहा है :-

अब खसरा नंबर सर्च करें

सेलेक्ट करने के बाद ऊपर सर्च बॉक्स में अपने जमीन का खसरा नंबर भरें। ये नंबर आपको जमीन के कागजात में मिल जायेगा। खसरा नंबर भरकर सर्च के विक्लप पर क्लिक करें। जैसा की फोटो में दिख रहा है। :-

भू नक्शा राजस्थान

Now Check Plot Info 

जैसे ही आप जमीन का खसरा नंबर खोजते हैं, बाईं ओर प्लॉट की जानकारी (प्लाट इनफार्मेशन) दिखाई देगी। इसमें दिए गए भूमि स्वामी का नाम (जमीन मालिक का नाम) और भूमि का विवरण (जमीन का विवरण) देखें।

अब Nakal विकल्प को चुनें

जैसे ही आप प्लाट इनफार्मेशन चेक करेंगे आपको नीचे एक विकल्प दिखाई देगा। आप इस Nakal वाले विकल्प से जमीन का भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए इस विकल्प वाले लिंक पर जाएँ।

आगे Show Report PDF का चयन करें

अब वेबसाइट के नए पेज में भू नक्शा खुल जायेगा। इसके दायीं तरफ आपको Show Report PDF का लिंक दिखेगा। जमीन का भू नक्शा इस विकल्प पर क्लिक करके निकल जायेगा जैसे नीचे दिखाई दे रहा है।

अब Bhu naksha चेक करें

Show Report PDF पर क्लिक करने के बाद, आपके जमीन का भू नक्शा मैप वेबसाइट पर दिखने लगेगा। इसमें आपको जमीन सम्बंधित जानकारियां दिखाई देंगी। इस प्रकार से आप यहाँ जमीन से सम्बंधित सभी डिटेल चेक करें।

आगे  Bhu Naksha Map डाउनलोड करें

डिजिटलीकरण के बाद भू नक्शा को डाउनलोड या प्रिंट करना बहुत ही आसान हो गया है। यहाँ इस चरण में आपको टूल विकल्प दिखाई देगा इसमें क्लिक करें। फिर आपको मुख्या मेनू में प्रिंट एवं डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन का उपयोग करके आप नक्शा डाउनलोड/प्रिंट कर सकते हैं।

राजस्व विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों का भू-नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड की सुविधा को सभी लोगों के लिए उपलभ्ध करवाया गया है। इसमें बस आपको जरूरी जानकारियों का चयन करना है जैसे की जिला, गाँव आदि। फिर ऊपर दिए गए चरणों का पालन करते हुए सारी जानकारी को प्राप्त करना है।

राजस्थान का भू नक्शा चेक एवं डाउनलोड उपलब्ध वीडियो

हमने ऊपर आपको भू नक्शा डाउनलोड राजस्थान की सम्पूर्ण जानकारी दी है। व साथ ही फोटो के साथ सारी प्रक्रिया बताई है। यदि इसके बाद भी आपको नक्शा निकलने में परेशानी आये तो आप यूट्यूब में जाकर वीडियोस देख सकते हैं। और सारी जानकारी लेने का तरीका समझके जमीन का नक्शा डाउनलोड कर सकेंगे।

Bhu Naksha Raj अपने मोबाइल से कैसे निकाले ?

अब मोबाइल से जानकारी पाना भी बहुत आसान हो गया है अब आप राजस्थान की भू नक्शा ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए मोबाइल का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • सर्वप्रथम आपको अधिकारक पोर्टल bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको जिला तहसील एवं गांव का चयन करना होगा।
  • अब इसके बाद आप मैप में खसरा क्रमांक का चयन करें।
  • अब आपको प्लाट इन्फो दिखाई देगा, जिमे आपको Nakal वाले ऑप्शन का चयन करना है।
  • इस प्रकार से आप भू नक्शा डाउनलोड करें।

इस प्रक्रिया से आपको बहुत ही आसानी से भूमि नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करके उसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको भूलेख राजस्थान खाता नकल ऑनलाइन की जानकारी लेनी है तो इसे क्लिक करें।

Bhu Naksha Rajasthan 2021 (FAQs)

Q: भू नक्शा राजस्थान डाउनलोड प्रक्रिया क्या है?

इसके लिए आपको राजस्थान की ऑफिसियल वेब पोर्टल में जाकर जिला तहसील एवं गांव का चयन करना होगा। इसके बाद आप अपने खेत जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या उनकी ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। भू नक्शा डाउनलोड करने का वहां विकल्प मिलेगा।

Q: अपने नाम से भू नक्शा राजस्थान कैसे देखें ?

यदि आपको अपने जमीन का खसरा नंबर पता है तो आप आसानी से भू नक्शा की वेब पोर्टल पर जाकर नक्शा प्राप्त कर सकते हैं। खसरा नंबर यदि पता नहीं है तो आप अपने जमीन के कागजात देखें उनमे इसकी जानकारी दी होती है। आप केवल नाम से भू नक्शा नहीं निकल पाएंगे।

Q: यदि जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन नहीं दिख रहा है?

कई बार जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन नहीं दिखता है इसके बहुत से कारण हैं। हो सकता है जिले के कुछ जगहों की बंदोबस्ती चल रही हो। इस इस्तिथि में भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होता। उसके लिए आपको राजस्व विभाग के कार्यालय जाना होगा और वहां से अपना भूमि की जानकारी प्राप्त करनी होगी।

Q: भू नक्शा राजस्थान ऐप डाउनलोड करने की क्या प्रक्रिया है ?

अभी तक प्रदेश सरकार द्वारा भू नक्शा ऐप उपलब्ध नहीं करवाई गई है। अतः आप भू नक्शा निकालने के लिए वेब पोर्टल के द्वारा नक्शा निकल सकते हैं।

Q: भू नक्शा से संबंधित परेशानी के लिए संपर्क सूत्र क्या हैं?

बंदोबस्ती के कारन या किसी और टेक्निकल कारणों से यदि आपके जमीन का भू नक्शा नहीं दिख पा रहा तो आप राजस्व विभाग या तहसील कार्यालय में जाकर वहां आवेदन पत्र देकर सम्बंधित अधिकारी से भू नक्शा डिटेल में कोई त्रुटि के कर सकते हैं।

लेख का सारांश –आपको ऊपर लेख में ऑनलाइन राजस्थान का भू नक्शा चेक एवं डाउनलोड कैसे करें? की विस्तरपूर्वक जानकारी दी गई है। और इसे चरणबद्ध तरीके से बताया गया है। जिससे आप कहीं से भी और कभी भी अपने खेत प्लाट या जमीन का भू नक्शा मैप आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। भू नक्शा प्राप्त करने से सम्बंधित किसी भी परेशानी के लिए आपको राजस्व मंडल में संपर्क करना है। इसके बाद भी यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर अपनी परेशानी बता सकते हैं।

जमीन का नक्शा राजस्थान ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रदेश में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए जरूरी है। अब अपने खेत का नक्शा राजस्थान ऑनलाइन प्राप्त करना बहुत ही आसान हो गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top