Bhu Naksha Rajasthan 2024 | भू नक्शा राजस्थान कैसे चेक करें?

Bhu Naksha Rajasthan download | Online Map Rajasthan | भू नक्शा खसरा मेप राजस्थान | Map Bhu Naksha Rajasthan | जमीन का नक्शा प्लाट राजस्थान

भू नक्शा को देश में अलग अलग नामों से जाना जाता है जैसे की भूलेख नक्शा, खसरा नक्शा, भूमि नक्शा आदि। राजस्थान सरकार द्वारा जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन करके लोगों को भूलेख नक्शा खसरा खतौनी की जानकारी ऑनलाइन प्रदान की है। भू नक्शा एक प्रकार से जमीन का सारा नक्शा होता है। जमीन के कागजात के माध्यम से आप आसानी से किसी भी बैंक से से लोन ले सकते हैं। जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है|
अब भूमि रिकॉर्ड से जुड़ी सभी जानकारी को आप राजस्व एवं भूमि सुधर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। और जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख, अर्थात की जमीन के सभी कागजात बहुत काम आता है| जमीन के सभी प्रकार के रिकॉर्ड की जानकारी जैसे की खेत का सारा नक्शा, जमीनी नक्शा की विस्तृत जानकारी लेकरके उसका उपयोग बहुत सी जगह कर सकते हैं। और अपनी भूमि पर मालिकाना हक़ जमा सकते है।राजस्थान में अपनी जमीन का पट्टा और उसका भूलेख नक्शा की ऑनलाइन जानकारी आप आगे इस लेख में पढ़ेंगे।

Contents

Bhu Naksha Rajasthan

पुराणी प्रणाली में यदि किसी को जमीन खरीदते वक़्त जमीन की जानकारी लेने के लिए सरकारी कार्यालय में जाकर फॉर्म को भरकर आवेदन करना होता था। आवेदन के पश्चात भी काफी समय लगता था। पर अब नई प्रणाली में सुविधा के ऑनलाइन होने पर कुछ ही मिनटों में आप अपने खेत का सारा नक्शा प्राप्त कर सकते हैं। आगे आपको राजस्थान की इस नए आधुनिक प्रक्रिया द्वारा भू अभिलेख नक्शा निकालने की चरणवद्ध प्रक्रिया दी जा रही है। कृपया आप सारे पदों को ध्यान से पढ़ें जिससे आप जमीन भू नक्शा निकलने में कोई दिक्कत न आये।

ऑनलाइन भू नक्शा राजस्थान के लाभ

इस ऑनलाइन सुविधा से सरकार को व जनता को बहुत फायदा हुआ है। जो निम्नवत है :-

  • सबसे पहले ये जानना जरूरी है की भू नक्शा ही जमीन का पूरा नक्शा होता है। अब ऑनलाइन सुविधा से खसरा नंबर के माध्यम से जमीन का पूरा नक्शा निकला जा सकता है।
  • खेत के सभी कागजात देखने के लिए अब आपको तहसील ऑफिस या पटवारी खाने जाने की जरूरत नहीं है।
  • भू नक्शा की सम्पूर्ण जानकारी अब खसरा नंबर से भी प्राप्त कर पाएंगे।
  • खसरा के विवरण के जरिये अब जमीनी नक्शा निकाल कर अपनी भूमि पर मालिकाना हक़ जमा सकते है।

Bhu Naksha Rajasthan का उद्देश्य

  • इस योजना का उद्देश्य जमीन का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन करना है।
  • अब कोई भी नागरिक भूमि का विस्तृत विवरण एक ही भू नक्शा पोर्टल के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा जमीन के सभी तरह कागजात को ऑनलाइन हासिल करके कोई भी आसान तरीके से बैंक से से लोन ले सकते हैं और फसल बीमा ले सकते हैं।
  • भूमि नक्शा को राजस्थान में ऑनलाइन हासिल करके भू-अभिलेख डाटा, भू-अभिलेख के मालिक की पूरी जानकारी भी प्राप्त हो जाती है।

जिलों की सूची जिसका भू नक्शा राजस्थान ऑनलाइन उपलब्ध है 

अजमेर जालौर
अलवर झालावाड़
बांसवाड़ा झुंझुनू
बारां जोधपुर
बाड़मेर करौली
भरतपुर कोटा
भीलवाड़ा नागौर
बीकानेर पाली
बूंदी प्रतापगढ़
चित्तौड़गढ़ राजसमंद
चुरु सवाई माधोपुर
दौसा सीकर
धौलपुर सिरोही
डूंगरपुर श्रीगंगानगर
हनुमानगढ़ टोंक
जयपुर उदयपुर
जैसलमेर नागौर

भू नक्शा राजस्थान 2024 को ऑनलाइन चेक व डाउनलोड कैसे करें ?

अब आप खसरा संख्या के जरिये जमीनी भू नक्शा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और भूलेख नक्शा और खसरा खतौनी प्राप्त करने की जानकारी नीचे दी गई है की राजस्थान में अपनी ऑनलाइन जमीन या गांव का नक्शा कैसे देखे । अतः आप चरणवद्ध तरीके से राजस्थान भूमि नक्शा को ऑनलाइन कैसे निकलते हैं ऐसे पढ़ें :-

BhuNaksha Raj वेबपोर्टल में जाएँ सर्वप्रथम आपको अपनी जमीन का विस्तृत नक्शा देखने के लिए राजस्थान राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा। या आप किसी भी वेब ब्राउज़र में जाकर bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha सर्च करें। या आप सीधे आगे दिए गए लिंक से भी जा सकते हैं। :- BhuNaksha

अब जिला, तहसील, गांव चुनेंमें प्रक्रिया में अब भु नक्शा राजस्थान वेब पोर्टल ओपन हो जायेगा। खुलने के बाद अब आप सबसे पहले आना जिला चुने। फिर तहसील चुने। फिर RI एवं हल्का चुन। अंत में अपना गांव के नाम चुने। जैसे की नीचे दी गई फोटो में दिख रहा है :-

अब खसरा नंबर सर्च करें

सेलेक्ट करने के बाद ऊपर सर्च बॉक्स में अपने जमीन का खसरा नंबर भरें। ये नंबर आपको जमीन के कागजात में मिल जायेगा। खसरा नंबर भरकर सर्च के विक्लप पर क्लिक करें। जैसा की फोटो में दिख रहा है। :-

Now Check Plot Info Raj bhu naksha जैसे ही आप जमीन का खसरा नंबर खोजते हैं, बाईं ओर प्लॉट की जानकारी (प्लाट इनफार्मेशन) दिखाई देगी। इसमें दिए गए भूमि स्वामी का नाम (जमीन मालिक का नाम) और भूमि का विवरण (जमीन का विवरण) देखें।

अब Nakal विकल्प को चुनेंजैसे ही आप प्लाट इनफार्मेशन चेक करेंगे आपको नीचे एक विकल्प दिखाई देगा। आप इस Nakal वाले विकल्प से जमीन का भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए इस विकल्प वाले लिंक पर जाएँ।

आगे Show Report PDF का चयन करें अब वेबसाइट के नए पेज में भू नक्शा खुल जायेगा। इसके दायीं तरफ आपको Show Report PDF का लिंक दिखेगा। जमीन का भू नक्शा इस विकल्प पर क्लिक करके निकल जायेगा जैसे नीचे दिखाई दे रहा है।

अब Bhu naksha चेक करेंShow Report PDF पर क्लिक करने के बाद, आपके जमीन का भू नक्शा मैप वेबसाइट पर दिखने लगेगा। इसमें आपको जमीन सम्बंधित जानकारियां दिखाई देंगी। इस प्रकार से आप यहाँ जमीन से सम्बंधित सभी डिटेल चेक करें।

आगे  Bhu Naksha Map डाउनलोड करेंडिजिटलीकरण के बाद भू नक्शा को डाउनलोड या प्रिंट करना बहुत ही आसान हो गया है। यहाँ इस चरण में आपको टूल विकल्प दिखाई देगा इसमें क्लिक करें। फिर आपको मुख्या मेनू में प्रिंट एवं डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन का उपयोग करके आप नक्शा डाउनलोड/प्रिंट कर सकते हैं।

राजस्व विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों का भू-नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड की सुविधा को सभी लोगों के लिए उपलभ्ध करवाया गया है। इसमें बस आपको जरूरी जानकारियों का चयन करना है जैसे की जिला, गाँव आदि। फिर ऊपर दिए गए चरणों का पालन करते हुए सारी जानकारी को प्राप्त करना है।

भू नक्शा राजस्थान चेक एवं डाउनलोड

हमने ऊपर आपको भू नक्शा डाउनलोड राजस्थान की सम्पूर्ण जानकारी दी है। व साथ ही फोटो के साथ सारी प्रक्रिया बताई है। यदि इसके बाद भी आपको भु मैप राजस्थान निकलने में परेशानी आये तो आप यूट्यूब में जाकर वीडियोस देख सकते हैं। और सारी जानकारी लेने का तरीका समझके जमीन का नक्शा डाउनलोड कर सकेंगे।

Bhu Naksha Raj अपने मोबाइल से कैसे निकाले ?

अब मोबाइल से जानकारी पाना भी बहुत आसान हो गया है अब आप राजस्थान की भू नक्शा ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए मोबाइल का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • सर्वप्रथम आपको अधिकारक पोर्टल bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको जिला तहसील एवं गांव का चयन करना होगा।
  • अब इसके बाद आप मैप में खसरा क्रमांक का चयन करें।
  • अब आपको प्लाट इन्फो दिखाई देगा, जिमे आपको Nakal वाले ऑप्शन का चयन करना है।
  • इस प्रकार से आप भू नक्शा डाउनलोड करें।

इस प्रक्रिया से आपको बहुत ही आसानी से भूमि नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करके उसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको भूलेख राजस्थान खाता नकल ऑनलाइन की जानकारी लेनी है तो इसे क्लिक करें।

Bhu Naksha Rajasthan 2024 (FAQs)

Q: भू नक्शा राजस्थान डाउनलोड प्रक्रिया क्या है?

इसके लिए आपको राजस्थान की ऑफिसियल वेब पोर्टल में जाकर जिला तहसील एवं गांव का चयन करना होगा। इसके बाद आप अपने खेत जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या उनकी ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। भू नक्शा डाउनलोड करने का वहां विकल्प मिलेगा।

Q: अपने नाम से भू नक्शा राजस्थान कैसे देखें ?यदि आपको अपने जमीन का खसरा नंबर पता है तो आप आसानी से भू नक्शा की वेब पोर्टल पर जाकर नक्शा प्राप्त कर सकते हैं। खसरा नंबर यदि पता नहीं है तो आप अपने जमीन के कागजात देखें उनमे इसकी जानकारी दी होती है। आप केवल नाम से भू नक्शा नहीं निकल पाएंगे।

Q: यदि जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन नहीं दिख रहा है?

कई बार जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन नहीं दिखता है इसके बहुत से कारण हैं। हो सकता है जिले के कुछ जगहों की बंदोबस्ती चल रही हो। इस इस्तिथि में भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होता। जमीन का नक्शा देखने के लिए आपको राजस्व विभाग के कार्यालय जाना होगा और वहां से अपना भूमि की जानकारी प्राप्त करनी होगी।

Q: भू नक्शा राजस्थान ऐप डाउनलोड करने की क्या प्रक्रिया है ?

अभी तक प्रदेश सरकार द्वारा भू नक्शा ऐप उपलब्ध नहीं करवाई गई है। अतः आप भू नक्शा निकालने के लिए वेब पोर्टल के द्वारा नक्शा निकल सकते हैं।

Q: भू नक्शा से संबंधित परेशानी के लिए संपर्क सूत्र क्या हैं?

बंदोबस्ती के कारन या किसी और टेक्निकल कारणों से यदि आपके जमीन का भू नक्शा नहीं दिख पा रहा तो आप राजस्व विभाग या तहसील कार्यालय में जाकर वहां आवेदन पत्र देकर सम्बंधित अधिकारी से भू नक्शा डिटेल में कोई त्रुटि के कर सकते हैं।

लेख का सारांश –आपको ऊपर लेख में ऑनलाइन राजस्थान का भू नक्शा चेक एवं डाउनलोड कैसे करें? की विस्तरपूर्वक जानकारी दी गई है। और इसे चरणबद्ध तरीके से बताया गया है। जिससे आप कहीं से भी और कभी भी अपने खेत प्लाट या जमीन का भू नक्शा मैप आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। भू नक्शा प्राप्त करने से सम्बंधित किसी भी परेशानी के लिए आपको राजस्व मंडल में संपर्क करना है। इसके बाद भी यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर अपनी परेशानी बता सकते हैं।

जमीन का नक्शा राजस्थान ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रदेश में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए जरूरी है। अब अपने खेत का सारा नक्शा राजस्थान ऑनलाइन प्राप्त करना बहुत ही आसान हो गया है।

Tags related to this article
Categories related to this article
भू नक्शा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top