भू नक्शा उत्तराखंड 2021 चेक डाउनलोड | Bhu Naksha Uttarakhand

भू नक्शा कैसे देखें? या जमीन का विवरण कैसे देखें ? इस प्रकार के प्रश्न अक्षर मन में चलते रहते हैं, भू नक्शा का मतलब जमीन का नक्शा होता है। अर्थात आप इससे अपनी जमीन का ब्यौरा, जमीन का प्रकार, भू नक्शा/भू अभिलेख खाते की जानकारी, खातेदार का विवरण आदि की जानकारी ले सकते हैं। अभी तक landuse.uk.gov.in 8080/bhunaksha portal से आप जमीन का नक्शा निकल सकते थे, पर अभी तकनीकी कारणों से यह सुविधा कुछ समाया के लिए बंद है।

Bhu Naksha UK Devbhoomi

अब आप उत्तराखंड में खसरा नंबर से जमीन का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं। खेत का नक्शा व भूलेख नक्शा खसरा खतौनी की जानकारी अभी तक ऑनलाइन देखि जा सकती थी पर अभी देवभूमि भू नक्शा पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है जिसके कुछ दिनों बाद जमीन का नक्शा ऑनलाइन ऑनलाइन हो जायेगा। फिर आप खसरा खतौनी नाम अनुसार व खेत के कागजात के द्वारा जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं।

विषयBhu Naksha Uttarakhand
लेख का प्रकारभू नक्शा उत्तराखंड मैप नकल ऑनलाइन प्रिंट
राज्यउत्तराखंड
भूमि रिकॉर्ड पोर्टल का नामदेव भूमि
विभागराजस्व विभाग, उत्तराखंड सरकार।
 भू नक्शा उत्तराखंड पोर्टलlanduse.uk.gov.in 8080/bhunaksha
भूलेख उत्तराखंड पोर्टलhttp://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/

Bhu Naksha Uttarakhand 2021 District-Wise List

अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे? यह महत्वपूर्ण है। भूलेख नक्शा खसरा खतौनी की जानकारी और खेत के कागजात ऑनलाइन प्राप्त करके आप अपनी भूमि पर मालिकाना हक़ जमा सकते है। और भू नक्शा यानी जमीन का नक्शा देख सकते हैं,  जैसा की आप जानते ही हैं भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है। जमीन के कागजात के द्वारा आप आसानी से किसी भी बैंक से से लोन ले सकते हैं और फसल बीमा ले सकते हैं। और जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है|आप नीचे जिलों की सूची देख सकते हैं, जिनमे भू नक्शा के डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बहुत तेज़ी से चल रही है:-

BageshwarAlmora
ChampawatDehradun
ChamoliHaridwar
Pauri GarhwalNainital
PithoragarhRudraprayag
Tehri GarhwalUttarkashi
Udham Singh Nagar

भू नक्शा उत्तराखंड 2021 ऑनलाइन प्रक्रिया

अक्क्षर लोगों को ये जानना होता है की जमीन की जानकारी किसे देखें? या online bhunaksha UK कैसे डाउनलोड करें। क्यंकि हमारे देश के लगभग सभी राज्यों में अब राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन भू नक्शा आम जनता के लिए उपलब्ध करवाया गया है। इससे अब जमीन का प्रकार, खातेदार का विवरण, खाते की नकल, गांव की भूमि वार सूचना, बार चार्ट, आदि को ऑनलाइन देखा जा सकता है। जिससे सरकार व आम नागरिक सरकारी व गैर सरकारी कार्यों में इसका उपयोग कर सकते हैं। इस डिजिटलीकरण से खेत या जमीन का नक्शा निकल सकता है।

Uttarakhand rajaswa vibhag ने पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट में ऐसे आम जनता के लिए खोला था। पर अभी अपडेट होने के कारण यह सुविधा उपलभ्ध नहीं है, पर आप अन्य जानकारियां उत्तराखंड भूलेख पोर्टल से निकल सकते हैं।

इससे पहले राज्य सरकार ने landuse.uk.gov.in/bhunaksha/ पोर्टल पर भू नक्शा/भू अभिलेख को उपलभ्ध करवाया था, पर अभी इसमें अपडेट होने के कारन uk राजस्व विभाग new डाटा तैयार करके जल्दी ही नहीं वेबसाइट उपलब्ध करवा रहा है। ऑनलाइन प्रक्रिया से आप जमीन का नक्शा आसानी से निकल सकते थे, पर अभी आपको तहसील ऑफिस में जाकर ऐसे प्राप्त करना होगा, इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

Offline Bhu Naksha Uttarakhand कैसे प्राप्त करें ?

अब आप तहसील कार्लयाय में जाकर UK bhunaksha ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए राजस्व विभाग ने अपने अधिकारी रखे हैं, जो की आपकी भूलेख नक्शा सम्बंधित परेशानियों का समाधान करेंगे। और मैप की नक़ल प्राप्त करने भी मद्दद करेंगे। प्रक्रिया नीचे दी गई है :-

  • सर्वप्रथम आप अपने छेत्र के तहसील कार्यालय के उत्तराखंड राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में जाना होगा।
  • फिर आपको आवेदन पर भरना होगा।
  • इस आवेदन पत्र में जरूरी जानकारियां जैसे की जमीन का खसरा / गाटा संख्या को साफ़ शब्दों में लिखना होगा।
  • आवेदन पात्र को सही से सारी जानकारी के साथ लिखने के बाद आपको अपने हस्ताक्षर करने हैं।
  • अब आवेदन पत्र को म्बंधित अधिकारी/कर्मचारी के द्वारा जमा कर दें।
  • राजस्व विभाग की समय सीमा पर आपको भू नक्शा कॉपी प्रदान कर दिया जाता है।

यह प्रक्रिया साधारण है, पर इससे समय की बहुत बर्बादी होती है। पर आपको जमीन का नक्शा भू अभिलेख नकल मिल जाएगी।

भू नक्शा ऐप डाउनलोड करें

यदि आप अपने मोबाइल के माध्यम से असानी से भू नक्शा उत्तराखण्ड की जानकारी पाना चाहते हैं, तो आपको बता दें की उत्तराखंड सरकार द्वारा खसराखतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख उत्तराखंड के लिए किसी भी प्रकार की एप को लॉन्च नहीं किया है। आपको गूगल प्ले स्टोर से कई एप प्राप्त हो जायेंगे। किन्तु यह ऐप आपको पूरी जानकारी प्रदान करने में असमर्थ हैं। यदि आप अपनी जमीन से संबंधित कोई भी जानकारी पाना कहते हैं तो आप अपने नजदीकी संबंधित विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं। अतः जैसे ही सरकार द्वारा इस प्रकार की कोई ऐप लॉंच की जाएगी हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे। इसके लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें। धन्यवाद –

Tags related to this article
Categories related to this article
अपना खाता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top