भू नक्शा झारखण्ड 2024 चेक एवं डाउनलोड कैसे करें, JharBhoomi Map

  Jharbhunaksha |  jharbhunaksha।nic।in jharkhand | JharBhoomi Bhu Naksha | भू नक्शा झारखण्ड Online | जमीन का नक्शा झारखण्ड कैसे देखें
जमीन नक्शा झारखंड ऑनलाइन देखने के लिए झारखंड सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल लांच किया गया है । इस पोर्टल के माध्यम से झारखंड का निवासी किसान अपने खेत गांव प्लाट लैंड इत्यादि का मैप घर बैठे ऑनलाइन देख सकता है । तथा साथ ही भू नक्शा से जुड़ी संबंधित जानकारी खसरा नंबर खाता खतौनी नंबर लैंड रिकॉर्ड की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपनी जमीन का नक्शा झारखंड ऑनलाइन डाउनलोड प्रिंट आउट निकालने की जानकारी प्रदान करेंगे ।
ऑनलाइन लैंड मैप झारखंड –  NIC  ने ऑनलाइन भू नक्शा देखने के लिए कैडस्ट्राल मैप्स की सेवा शुरू की है, जिसके लिए । jharbhunaksha।nic।in आधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है । इस वेबसाइट के माध्यम से झारखंड की जमीनी संबंधित जानकारी ऑनलाइन मैप डाउनलोड प्रिंट आउट निकालने की वह देखने की सुविधा है । 
Bhu-Naksha-Jharkhand-In-Hindi

Contents

भू नक्शा झारखंड:Jharbhunaksha Overview 2024

आर्टिकल केटेगरी Bhu Naksha Jharkhand /कैडस्ट्राल मैप
जिला सभी जिलों के लिए
विभाग राजस्व विभाग , झारखण्ड
वर्ष 2024
आधिकारिक वेबसाइट http://jharbhunaksha।nic।in/
संपर्क माध्यम Contact Us

District Wise Bhu Naksha Jharkhand  2024

नीचे हमने आपको झारखंड के सभी जिलों की लिस्ट प्रदान की है । जिसमें आप अपने जिले का नाम देख सकते हैं । और बताए गए प्रक्रिया को पूरा करके अपने खाता खतौनी, जमीन प्लाट का मैप ऑनलाइन देख सकते हैं।

गढवा – Garhwa सिमडेगा – Simdega
पलामू – Palamu राँची – Ranchi
लातेहार – Latehar खुटी – Khunti
चतरा – Chatra पश्चिमी सिंहभूम – West Singhbhum
हजारीबाग – Hazaribagh सराइकेला खरसावाँ – Saraikela Kharsawan
कोडरमा – Koderma पश्चिमी सिंहभूम – East Singhbhum
गिरीडीह – Giridih जामताड़ा – Jamtara
रामगढ़ – Ramgarh देवघर – Deoghar
बोकारो – Bokaro दुमका – Dumka
धनबाद – Dhanbad पाकुड़ – Pakur
गुमला – Gumla गोड्डा – Godda
लोहरदग्गा – Lohardaga साहिबगंज – Sahebganj

भू नक्शा झारखंड अपना खाता ऑनलाइन

झारखंड सरकार द्वारा भू नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया शुरू तो की गई है। किंतु आज भी कई लोग इस सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। अपनी जमीन का सारा नक्शा, जिसे भू नक्शा कहते हैं। देखने में लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है । हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  जमीनी नक्शा झारखंड ऑनलाइन देखने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे ।

गांव की जमीन का नक्शा झारखंड ऑफलाइन प्रक्रिया में अनेक प्रकार के परेशानियों का सामना करना होता था जिसके लिए हमें कई बार अपने पटवारी तथा तहसील के चक्कर लगाने होते थे जिसके बाद भी समय पर हमें भू नक्शा प्राप्त होने की संभावना कम होती थी लेकिन आज भू नक्शा डिजिटल होने के कारण राज्य का आम नागरिक jharbhunaksha।nic।in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने खेत, जमीन प्लाट का मैप (Bhu Naksha/Map) ऑनलाइन निकल सकता है।

आर्टिकल में हम आपको नीचे दिए गए बिंदुओं पर जानकारी प्रदान करेंगे ।

  •  झारखंड में भू नक्शा कैसे निकाले ?
  • नागरिकता कैसे भू नक्शा डाउनलोड प्रिंट कैसे करना है ?
  • मोबाइल फोन से भू नक्शा कैसे देखे ?

भु नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन प्रक्रिया 

हम आपको ऑनलाइन भु नक्शा झारखंड की जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिसे आप हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को पूरा करें।

प्रथम चरण – सबसे पहले आपको   Jharbhunaksha  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

द्वितीय चरण –  जैसे ही आप दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके पास कुछ विकल्प खुलेंगे जिनका आपको चयन करना होगा।

  • जिला – अपने जिले का चयन करें।
  • तहसील – जिला चयन करने के पश्चात अपने तहसील का चयन करना होगा।
  • गांव – अंत में आपको अपने गांव का चयन करना होगा।

यह तीनों दी गई है चयन प्रक्रिया पूरे करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर उदाहरण के रूप में दिया गया चित्र आपकी स्क्रीन पर खुलेगा।

bhu-naksha-jharkhand map 1

तृतीय चरण –  ऊपर दी गई चयन प्रक्रिया पूरा करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर आपके गांव का मैं खुला होगा, जहां पर आपको अपने खसरा नंबर का चयन करना होगा । खसरा नंबर चेंज करने के पश्चात आपको खाताधारक का नाम तथा भू नक्शा से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त हो जाएगी ।

 चतुर्थ चरण-4  खसरा नंबर का चयन करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर plot info से जुड़ी कुछ जानकारी मिली होगी । जहां आप आसानी से देख सकते हैं कि यह जानकारी सही है या गलत ।।
BhuNaksha Jharkhand

पांचवा चरण: यदि आपकी Plot info सही है तो आप Map Report के विकल्प पर क्लिक करें, ताकि आप अपने bhunaksha Jharkhand की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकें ।

 bhumi naksha jharkhand 

छठवां चरण: Jhar Bhu Naksha / jharbhoomi naksha की जांच करें।

Map Report पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर आपकी भूमि की पूरी जानकारी तथा विवरण आ जाएगा। इसमें आपको नाम, खसरा क्रमांक, खाता संख्या इत्यादि देखने को मिलेग। –

Description of land Jharkhand

भू नक्शा झारखण्ड डाउनलोड प्रिंट करने की प्रक्रिया

अनेक प्रकार की सरकारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए हमें भू नक्शा की आवश्यकता होती है । जिसके लिए हमें पहले अपने पटवारी या तहसील कार्यालय में जाना होता था । किंतु हम आपको  bhunaksha Jharkhand डाउनलोड प्रिंट आउट करने की जानकारी प्रदान करेंगे । इसके लिए आपको उन प्रकार से देखे प्रक्रिया को पूरा करना होगा ।-

यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है । तो आपको   Bhu Map Jharkhand को डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए अपने कीबोर्ड की सहायता से Ctrl +P बटन प्रेस करना है। जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ सेव करने का ऑप्शन आ जाएगा । उदाहरण के रूप में हम आपको निम्न प्रकार से चित्र प्रदान कर रहे हैं । –

Map report bhu-naksha-jharkhand-download-print

अपना खाता झारखण्ड यहाँ देखें

Jhar Bhu Naksha मोबाइल पर कैसे निकाले ? 

यदि आप मोबाइल एप्स  निकालना चाहते हैं । तो इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर अनेक प्रकार के प्राइवेट तथा फर्जी ऐप मिल जाएंगे । जोकि कोई भी झारखंड सरकार द्वारा अधिकारी ग्रुप पर नहीं बनाई गई हैं । किंतु आप http://jharbhunaksha।nic।in/ की वेबसाइट पर जाकर भू नक्शा मोबाइल के माध्यम से देख सकते हैं ।

Jharkhand Bhumi Naksha से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

jharbhoomi naksa ऑनलाइन कैसे निकालते है ?झारखंड सरकार द्वारा भू नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए http://jharbhunaksha।nic।in/ अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है। जिसमें राज्य का आम नागरिक अपने खेत प्लाट जमीन का लैंड मैप ऑनलाइन देख सकता है ।

जमीन का मैप नहीं मिल रहा है क्या करें ?झारखंड राजस्व विभाग द्वारा राज्य के सभी गांव का भु नक्शा ऑनलाइन अपडेट किया जा रहा है । यदि आपको भू नक्शा ऑनलाइन प्राप्त नहीं हो रहा है तो इसके लिए आपको अपने तहसील कार्यालय में संपर्क करना होगा ।

मोबाइल पर bhu map jharkhand कैसे निकालते है ?यदि आप मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर पर भूमि नक्शा झारखंड ऑनलाइन निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको jharbhunaksha।nic।in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । जहां आपको अपने जिले तहसील गांव का चयन करना होगा जिसके पश्चात अपना खसरा नंबर का चयन करना पड़ेगा ।

जमीन का नक्शा झारखंड से सम्बंधित समस्या के लिए संपर्क कहाँ करें ?राजस्व विभाग झारखंड द्वारा भू नक्शा से जुड़ी सभी जानकारियां बहुत ही अच्छे से अपडेट की गई हैं । किंतु यदि आपको किसी भी प्रकार की गड़बड़ी या त्रुटि लग रही हो तो इसके लिए आपको अपने पटवारी या तहसील कार्यालय मैं संपर्क करना होगा

How to check Bhumi Naksha Jharkhand Online?The online process to get jhar naksha is given above, please follow the steps given above to get the Bhulekh Naksha Jharkhand online।

Note:- bhu naksha jharkhand app के लिए कोई भी आधिकारिक एप्प सरकार द्वारा नहीं बनाई गई है, कुछ एप्प बानी हैं पर वो सरकारी नहीं हैं। अतः आपसे निवेदन है की jhar bhunaksha।nic।in जो की अद्धिकारिक वेबसाइट है उसी से अपनी जानकारी निकालें।

Tags related to this article
Categories related to this article
भू नक्शा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top