भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन 2024 चेक और डाउनलोड करें: Bhu Naksha Delhi

अब राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में आप जमीन का भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन देख सकते हैं। यदि आप दिल्ली के निवासी हैं तो इस सुविधा से आप अब भु नक्शा डाउनलोड/प्रिंट भी कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में विस्तरपूर्वक प्रक्रिया दे रहे हैं। जिससे आपको कोई भी परेशानी न हो।नार्थ साउथ ईस्ट वेस्ट दिल्ली के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों में अब भू नक्शा ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिये सरकार ने भूमिजानकारी ऑनलाइन देखने की सुविधा दी है। इस सुविधा से अब दिल्ली में रहने वाले लोग, या दिल्ली के बहार के लोग भी जमीन का नक्शा देख सकते हैं।

Contents

दिल्ली का भू नक्शा

इसके बावजूद भी कुछ लोग इंटरनेट से अवगत न होने के कारण, या जानकारी ना होने कारण इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। अतः इस परेशनी से दूर करने के लिए आपको हम आगे लेख में चरणबध्द तरीके से bhunaksha Delhi को निकलने की प्रक्रिया दे रहे हैं।अब आप प्लाट का नक्शा, व जमीन से जुड़ी जानकारियां डिजिटलीकरण के बाद देख पाएंगे। और इससे खरीद फरोख्त में धोका धड़ी से बच पाएंगे।

भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन देखें

लेख Bhu Naksha Delhi 2024
जिला सभी जिला
विभाग राजस्व विभाग, दिल्ली सरकार,  Government of NCT of Delhi
वर्ष 2024-24
सरकारी वेबसाइट dlrc।delhigovt।nic।in
संपर्क माध्यम hqadm@nic।in

Bhu Naksha Delhi 2024 District Wise

ऑनलाइन भू नक्शा की उपलब्धता दिल्ली राज्य के किन जिलों में है, इसकी जानकारी व सूची नीचे दी गई है। यहाँ की जमीन की जानकारिया लोग ऑनलाइन देख सकते हैं। और देश के नागरिक जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन देखने के साठग साथ डाउनलोड/प्रिंट भी कर सकते हैं।

नई दिल्ली New Delhi
उत्तरी दिल्ली North Delhi
 उत्तर पश्चिम दिल्ली North West Delhi
 पश्चिम दिल्ली West Delhi
 दक्षिण पश्चिम दिल्ली South West Delhi
दक्षिण दिल्ली South Delhi
 दक्षिण पूर्वी दिल्ली South East Delhi
 मध्य दिल्ली Central Delhi
 उत्तर पूर्वी दिल्ली North East Delhi
शाहदरा Shahdara
 पूर्वी दिल्ली East Delhi

भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन कैसे निकाले ?

ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में पूरी जानकारी चरणबद्ध तरीके से बताई जा रही है। नीचे दिए गए चरणों को ध्यान से पढ़ें –

 भू नक्शा पोर्टल ओपन करें। जमीन का नक्शा दिल्लीऑनलाइन निकलने के लिए आपको राजस्व विभाग की सरकारी वेबसाइट में जाना होगा। या आप आगे दी गई वेबसाइट के डायरेक्ट लिंक से सीधे खोल सकते हैं  – gsdl।org।in/revenue

Revenue Geo Portal मेनू विकल्प को चुनें।आपके द्वारा क्लिक करने के बाद जब Revenue Geo Portal खुलेगा, तो वेबसाइट के होम पेज पर आपके सामने भू नक्शा सर्च करने का विकल्प आ जाएगा। वेबसाइट के ऊपर बीचे में आपको मेनू का विकल्प दिखेगा। खसरा नंबर के द्वारा भू नक्शा सर्च किया जा सकता है जैसे की नीचे फोटो में दिखाई दे रहा है :-

khasra number map delhi

Select District, Village, Khasra 

  • मेनू में क्लिक करने बाद, आपके सामने Revenue Khasra Info का विकल्प दिखेगा। जिसमे आपको Distrct Division, Village का चयन करना है। उसके बाद Rectangle एवं khasra नंबर चुनें।
  • अब सबसे पहले आपको डिवीज़न चुनना है। इसके बाद अपना जिला सेलेक्ट करना है। फिर village, Rectangle एवं khasra नंबर चुनें। इस प्रकार से सभी जानकारियों का चयन करने के बाद View Ownership Details विकल्प पर क्लिक करें।

Bhunaksha Delhi कैसे देखें।सभी विवरणों का चयन करने के बाद, भूमि का भूमि मानचित्र स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसमें जमीन के मालिक के नाम और भूमि के नक्शे का विवरण जांचा जा सकता है।

डाउनलोड/प्रिंट भू नक्शा दिल्लीसारी जानकारियां ऑनलाइन निकलने के बाद, नक्शा डाउनलोड या प्रिंट करना बहुत ही आसान है। इसके अब आपको जमीन का भू नक्शा मैप को डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए Print map विकल्प का चयन करने है। जैसे की नीचे स्क्रीनशॉट में दिख रहा है।

इस तरह से आप देख पाएंगे की दिल्ली अपनी जमीन का सारा नक्शा, जिसे भू नक्शा कहते हैं, ऑनलाइन निकलना व देखना एक आसान व साधारण प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया से आसानी से आप घर बैठे मैप को प्रिंट या डाउनलोड कर सकते हैं। आशा करते हैं की आपको इसमें कोई परेशानी नहीं आएगी। इसके वावजूद भी एहि किसी तरह की परेशानी आये, तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

भूलेख दिल्ली के बारे में पढ़ें

FAQs 

भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन कैसे देखें ?दिल्ली सरकार की राजस्व विभाग की अधिकारी वेबसाइट से आप अपने प्लाट या जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख व निकल सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट में जाकर डिवीज़न एवं जिला इतियादी का चयन करने अपनी जमीन की जानकारी मिल जाएगी।

मालिक के नाम से भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें ?भू स्वामी के नाम से भू नक्शा निकलने के लिए आपके पास खसरा संख्या होना अनिवार्य है। अभी नाम से निकलने का विकल्प मौजूद नहीं है।

क्या जमीन का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड/प्रिंट किया जा सकता है?अब जमीन का नक्शा निकलना या डाउनलोड करना अथवा प्रिंट करना बहुत ही आसान है। इसके लिए भू नक्शा पोर्टल में जाकर आपको जिला, विलेज एवं खसरा नंबर का चयन करना है। जैसे ही वेबसाइट पर आपके जमीन का नक्शा दिखेगा, आप Print Map विकल्प से नक्शा डाउनलोड कर या प्रिंट कर सकते हैं।

यदि हमें जमीन का नक्शा से जुड़ी कोई परेशानी हो तो कैसे संपर्क करें ?कई बार हमें जमीन का नक्शा ऑनलाइन नहीं मिल पता है उसके कई कारण हो सकते हैं। तो इसके लिए राजस्व विभाग में संपर्क करना होता है।

Tags related to this article
Categories related to this article
भू नक्शा

1 thought on “भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन 2024 चेक और डाउनलोड करें: Bhu Naksha Delhi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top