भू नक्शा बिहार 2024: Bhu Naksha Bihar Check and Download Online | बिहार भूमि नक्शा

भू नक्शा बिहार भूमि | भूलेख नक्शा बिहार | Bhu Naksha Bihar (Plot Map) View Online | Bhunaksha Bihar | Apna Khata Bhu Naksha Bihar

भु नक्शा बिहार ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए या देखने के लिए बिहार राजस्व और भुमि सुधार विभाग द्वारा, पोर्टल तैयार किया गया है । जिसके माध्यम से राज्य का कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन या प्लॉट का नक्शा ऑनलाइन माध्यम से देख सकता है। इसके लिए व्यक्ति को भू नक्शा बिहार की ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने खेत प्लाट जमीन आदि का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकता है । इससे से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे लिए को अंत तक पढ़े । जहां हम आपको भूलेख से जुड़े सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करेंगे । साथ ही हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप अपने जमीन का मानचित्र डिजिटल नक्शा के रूप में देख सकते हो ।

Contents

भू नक्शा बिहार 2024

भू नक्शा बिहार का देखने के लिए पहले राज्य के नागरिकों को अनेक प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता था । किंतु आज समाज तेजी से डिजिटल प्रक्रिया की और बढ़ रहा है । जिसके साथ साथ आम नागरिक ऑनलाइन प्रक्रिया को आसान मानता है । जिसके कारण बिहार सरकार ने भू नक्शा निकालने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है । नहीं तो इससे पहले हमें जमीन के नक्शा को देखने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से गुजरना पड़ता था जिस प्रक्रिया में बहुत सारी परेशानियां थी ।

Bhu Naksha Bihar Online

लेख श्रेणी बिहार भूमि नक्शा
सम्बंधित विभाग राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार
वित्तीय वर्ष 2024
बिहार अपना खाता का उद्देश्य Online Land Record प्रदान करना
लाभार्थी राज्य के सभी भूमि स्वामी
संपर्क माध्यम revenuebihar@gmail।com
आधिकारिक वेबसाइट http://bhunaksha.bih.nic.in/bhunaksha/
बिहार भूमि ऐप डाउनलोड यहाँ क्लिक करें

ऑफलाइन प्रक्रिया में हमें अपने राजस्व विभाग के दफ्तर में या कार्यालय में जाना होता था जहां पर हम अपने तहसीलदार या पटवारी से मिलते थे । कार्यालय में भू नक्शा देखने में काफी ज्यादा समय लगता था । और कई बार तो जमीन का नक्शा खराब हो जाता था । जिससे सही प्रकार से हम अपना खेत जमीन प्लाट अधिकार नक्शा नहीं देख पाते थे । भू नक्शा बिहार डिजिटल होने के कारण अब हम कहीं भी अपने भू नक्शा को ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे निकाल सकते हैं वह देख सकते हैं । जिसके लिए हमें किसी दफ्तर में दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं होगी और यह प्रक्रिया हमारे लिए आसान होगी । साथ ही सरकारी दफ्तर में कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी भू नक्शा से जुड़े कार्यप्रणाली में राहत मिलेगी । 

बिहार सरकार द्वारा भू नक्शा ऑनलाइन निकालने की आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल राजस्व विभाग द्वारा जारी किया गया है किंतु आज भी अनेक ऐसे लोग हैं जो अपना खसरा-खतौनी नकल, भू-लेख नक्शे ऑनलाइन नहीं निकाल पाते हैं । उन्हें बहुत से परेशानियों का सामना करना होता है किंतु हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से भू नक्शा बिहार 2024 ऑनलाइन देखने की तथा भू नक्शा प्रिंट आउट डाउनलोड करने की जानकारी प्रदान करेंगे ।

भू नक्शा बिहार जिलेवार सूची 2024

बिहार राजस्व विभाग द्वारा भू नक्शा को तेजी से किया जा रहा है । किंतु अभी भी कुछ ऐसे जिले हैं जिनमें भू नक्शा ऑनलाइन डिजिटल नहीं हो पाया है । उन जिलों की सूची आपको निम्न प्रकार से दी गई है ।:-

नालंदा – Nalanda मधेपुरा – Madhepura
सुपौल – Supaul लखीसराय – Lakhisarai
बिहार सरकार द्वारा जिन जिलों में भू नक्शा ऑनलाइन अपडेट किया गया है या जिन में काम चल रहा है । उन जिलों की सूची हम आपको निम्न प्रकार से प्रदान करेंगे । ताकि जिससे आप आसानी से अपने जिले का चयन करके भू नक्शा बिहार ऑनलाइन देख सकते हैं । जिन जिलों का  खेत के नक्शा बिहार अभी ऑनलाइन नहीं  देख पा रहे हो, उसके लिए आपको अपने नजदीकी तहसील कार्यालय में जाकर अपना bhulekh naksha bihar प्राप्त कर सकते हैं ।–
  अररिया– Araria किशनगंज – Kishanganj
 अरवल – Arwal  मधुबनी– Madhubani
औरंगाबाद – Aurangabad मुंगेर – Monghyr
बाँका – Banka  मुजफ्फरपुर– Muzaffarpur
 बेगूसराय– Begusarai नवादा – Nawada
भागलपुर – Bhagalpur पटना – Patna
भोजपुर – Bhojpur   पूर्णिया– Purnea
बक्सर – Buxar रोहतास – Rohtas
भूमि का नक्शा दरभंगा – Darbhanga सहरसा – Saharsa
पूर्वी चम्पारण – East Champaran भूमि का नक्शा समस्तीपुर – Samastipur
 गया – Gaya भू-नक्शा का ऑनलाइन प्रिंट सारन – Saran
भू-नक्शा का ऑनलाइन प्रिंट गोपालगंज – Gopalganj शेखपुरा – Shiekhpura
जमुई – Jamui शिवहर – Sheohar
जहानाबाद – Jehanabad सीतामढ़ी – Sitamarhi
कैमूर – Kaimur सीवान – Siwan
 भूलेख नक्शा बिहार कटिहार – Katihar भूलेख नक्शा बिहार वैशाली – Vaishali
खगड़िया – Khagaria पश्चिमी चम्पारण – West Champaran

जैसे कि आपने इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट के माध्यम से बहुत से आर्टिकल देखे होंगे । जिनमें भूलेख नक्शा बिहार देखने की जानकारी दी होगी, किंतु हम आपको यहां पर आसान भाषा में, उदाहरण के रूप में, राज्यवार, जिला, ग्राम स्तर पर बिहार के नक्शे से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे । जिसके लिए आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप समझना होगा । व बताई गई आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा । 

Bhu Naksha Bihar (Plot Map) View Online | भु नक्शा बिहार

नीचे हम आपको Bhunaksha Bihar ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया के बारे में चरणबद्ध रूप से बता रहे हैं । जहां आपको हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक देखना भर समझना होगा-

1:-   आधिकारिक वेबसाइट (http://bhunaksha.bih.nic.in/bhunaksha)भू नक्शा बिहार ऑनलाइन देखने के लिए आवेदक को बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा क्या आप यहां भी दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं– बिहार के नक्शे से संबंधित जानकारी

2:- जिला>>डिवीज़न>>मौजा चयन करेंआधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा। जहां आपको District, Sub Div, Circle और Mauza का चयन करना पड़ेगा, जैसे कि आपको उदाहरण के रूप नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है –

3:- खसरा नंबर का चयन करें।इस प्रक्रिया में आपको District, Sub Div, Circle और Mauza का चयन करने के बाद, आपको एक  भु नक्शा बिहार मैप ऑनलाइन दिखेगा। जिसमें आपको आप का खसरा नंबर मिलेगा इस मैप से आपको अपना खता नंबर चयन करना होगा । या आप सर्च बॉक्स में जाकर अपना खसरा क्रमांक टाइप कर सकते हैं ।

Apna Khata Bhu Naksha Bihar Khasra number

4:- Plot Info verification कचरे का नंबर सेंड करने के पश्चात आपको खसरा नंबर से संबंधित अन्य जानकारी मिलेंगे । जहां पर आप को इन सभी जानकारियों का एक बारी वेरिफिकेशन करना चाहिए की प्राप्त की गई जानकारी सही है या गलत ।

bhu naksha Bihar Plot Info verification

5:- Map Report विकल्प चुनिएसभी प्रकार की जानकारियां सही होने के पश्चात आपको  Map Report का विकल्प मिलेगा । इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपनी जमीन का भू नक्शा आपकी स्क्रीन पर मिलेगा उदाहरण के रूप में हम आपको नीचे चित्र के माध्यम से बताया गया है –

6:- View Bhu Naksha Bihar Mapमैप रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आपकी जमीन का भु नक्षा, खेत के नक्शा बिहार / मानचित्र दिख जाएगा । साथ ही आपको अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्राप्त होंगी ।

7:- View Dwonload Print Bhunaksha Map Biharलेख के माध्यम से हम यहां पर आपको भू नक्शा बिहार डाउनलोड करने की जानकारी बताएंगे जिसे आप आसानी से उदाहरण के रूप में नीचे दिए गए चित्र के अनुसार समझ सकते हैं । व देख सकते हैं । इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के कीबोर्ड की सहायता से  Ctrl+P प्रेस करना है। और इसके बाद Save as PDF का विकल्प का चयन करके भू नक्शा Save कर सकते है ।और बिहार का नक्शा फोटो के रूप में भी अपने पास रख सकते हैं। –

भु नक्शा बिहार मोबाइल ऐप ?

Bhulekh Naksha Bihar: बिहार राजस्व विभाग द्वारा भू नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए कोई भी अधिकारी तौर पर, किसी भी प्रकार का मोबाइल एप लॉन्चर नहीं किया गया है । किंतु आप अपने फोन के माध्यम से भूमि का नक्शा बिहार ऑनलाइन देखना चाहते हैं ।तो इसके लिए आपको अपने फोन के गूगल सर्च में जाना होगा । जहां आपको  की आधिकारिक वेबसाइट (bhunaksha.bih.nic।in/bhunaksha) को लॉगइन करना होगा । जिसके पश्चात आपको हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा ।

Bhu Map Bihar toll-free helpline number ?

जैसा ही की आप जानते ही हो की भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है। इससे जुड़ी जानकारी और परेशानियों को दूर करके के लिए बिहार राजस्व और भुमि सुधार विभाग के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

  • कार्यालय का पता: – प्रमुख सचिव, राजस्व और भूमि सुधार विभाग, पुराना सचिवालय, बेली रोड, (800-005) पटना
  • टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर: – 1800-345-6215
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: – revenuebihar@gmail।com

सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

बिहार में जमीन का मैप ऑनलाइन कैसे निकाले ?बिहार सरकार ने भू नक्शा डिजिटल माध्यम से जमीन मैप निकालने के लिए बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग मैं ऑनलाइन पोर्टल bhunaksha।bih।nic।in/bhunaksha शुरू किया है । जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना भूलेख नक्शा बिहार आसानी से देख सकता है । अतः अब भू नक्शा देखने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई है। 

बिहार भूमि नक्शा की ऑनलाइन प्रति निकालके क्या उसका उपयोग कानूनी कार्य में कर सकते हैं ?

नहीं

खेत का नक्शा बिहार कैसे निकाले ?

यदि आप बिहार के निवासी हैं । और आपके पास बिहार राज्य में जमीन है । और आप डिजिटल माध्यम से खेत के नक्शा, भू नक्शा बिहार देखना चाहते हैं । तो इसके लिए आपको दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा। जिसके लिए आपके पास आपके खेत का खसरा क्रमांक होना आवश्यक है। या आप ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपने राज्य सभा के कार्यालय तहसील या पटवारी चौकी में जाकर निकलवा सकते हैं।

भू-लेख नक्शे की ऑनलाइन जांच कैसे करें?

आप अब अपनी भूमि से जुड़ी जानकारी, जैसे की खेत के नक्शा, खसरा-खतौनी नकल, भू-लेख नक्शे, भूमि का ब्यौरा, खेत के कागजात, आदि की जानकारी भू नक्शा बिहार पोर्टल के द्वारा निकल सकते हैं। और उसकी ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

Tags related to this article
Categories related to this article
भू नक्शा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top